सारण: कोरोना श्वसन तंत्र पर हमला करता है जबकि योग श्वसन तंत्र को मजबूत करने का कार्य करता है – देवानंद महाराज

सारण/छपरा : फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा दो दिवसीय निशुल्क योग शिविर का समापन मारुति मानस मंदिर परिसर में किया गया। शिविर के अंतिम दिन योग प्रशिक्षिका व टीम के सक्रिय सदस्य रचना पर्वत द्वारा योग के माध्यम से कोरोना काल में अपने आप को तनाव मुक्त एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाया जाए को सिखाया गया।

Advertisements

प्रणायाम में भस्त्रिका प्राणायाम, कपालभाती प्राणायाम, अनुलोम विलोम प्राणायाम कराया। उन्होंने इस दौरान बताया कि ये व्यायाम नियमित करने से फेफड़ा और हार्ट मजबूत होता है एवं ध्यान प्राणायाम से मानव शरीर दिमाग को हमेशा के लिए तनाव से मुक्त किया जा सकता है ।

Advertisements

समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी अति देवानंद महाराज जी ने सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया तथा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि जहां कोरोना श्वसन तंत्र पर हमला करता है, वहीं योग उसी श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि प्राणायाम का अभ्यास करने से हमें कोरोना से लड़ने में मदद मिलती है। शिविर में मुख्य रूप से महावीर प्रसाद, ट्विंकल कुमारी, अंजली कुमारी, संध्या कुमारी, सुशांत कुमार, काजल कुमारी, प्रीति कुमारी औरगुइडे पिंकी कुमारी आदि सम्मिलित हुए ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *