चुकंदर, पालक, अनार, अमरुद तथा ड्रायफ्रूट्स हैं आयरन के भंडार

हर वक्त थकान, सिर दर्द, चक्कर आना तथा कमजोरी आयरन की कमी के कारण होती है. आयरन एक तरह का खनिज होता है जो शरीर को मजबूती देता है. आयरन की कमी से विभिन्न रोगों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन बेहद जरूरी है. आयरन की कमी सही भोजन नहीं करने की वजह से होती है.

Advertisements

 

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान या गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी हो जाती है. आयरन आपके शरीर को मजबूत बनाता है. आयरन से ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हमें आयरन की कमी से बचना है तो कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Advertisements

 

इनमें चुकन्‍दर अहम है. चुकन्दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है, इसकी पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है, चुकन्‍दर खाने से एनीमिया से काफी हद तक छुटकारा मिलता है. पालक में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन पाया होता है. पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी है.

Advertisements

ऐसे ही अनार बल्ड में आयरन की कमी को दूर करता है, साथ ही एनीमिया से दूर रखता है. अमरुद ऐसा फल है जो पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है. अमरुद महिलाओं के लिए लाभदायक होता है और इससे खून की कमी पूरी हो जाती है. ड्राई फ्रूट्स भी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. ड्राई फ्रूट्स में खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों में आयरन की पर्य़ाप्त मात्रा होती है. ये तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ाते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *