अम्बिका भवानी का वार्षिक पूजनोत्सव मे उमडा जन शैलाब।

Advertisements
Spread the love

सारण छपराः जिले के आमी स्थित सिद्ध पीठ अम्बिका भवानी का वार्षिक पूजनोत्सव यज्ञ हर्षोल्लास पूर्वक सम्पन्न हो गया। पूजन की शुरूआत के एक दिन पहले गुरूवार से ही सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हो गई। शुक्रवार को दिन मे वैदिक मंत्रोच्चारण से पूरा मन्दिर परिसर व आस-पास के क्षेत्र गूंजयमान हो गया।

Advertisements

 

मंत्रोचारण व पूजन समाप्ति के बाद शाकल्य व हविष से दिन भर होम हुआ।इसके बाद माॅ अम्बिका का खोडषोपचार पूजन व आरती हुआ।इसके बाद माॅ को बली अर्पित की गई।
विदित हो कि वर्ष मे एक बार श्रावण पूर्णिमा को ही माॅ को बली भेट की जाती है।इसके बाद पुनः आरती व एक जीव का दान गंगा मैया को दिया गया इसके बाद ध्वजरोपण व माॅ अम्बिका का नगर भ्रमण हुआ।

Advertisements

 

इसके बाद बटुक भैरव का पूजन व भोजन हुआ पुनः माॅ की रात्री मे आरती हुई और ब्राम्हण भोजन कराने के बाद महा प्रसाद का वितरण हुआ।माॅ के जैकारे व भक्ति रस मे न सीर्फ आस पास के बच्चे से लेकर बृद्ध तक डूबे थे अपितु दूर दराज के भक्त भी पूजा व नगर भ्रमण का परिदृश्य देखने के लिए कतारबद्ध दिखे।
इस पूजनोतशव में समस्त आमी ग्रामवासियों ने तन मन धन से सहयोग करते हुए मां अम्बिका भवानी के प्रति अपनी आस्था रखते हुए रात्रि में हुएं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनन्द उठाया।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.