21 अनाथ व निर्धन बेटियों को एफएफआई ने शिक्षा स्वास्थ्य व सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने का संकल्प लिया।

Advertisements
Spread the love

सारण छपराः भारत की संस्कृति व परंपराओं के माध्यम से बेटियों की शिक्षा स्वास्थ्य एवं उनके सशक्तिकरण हेतु समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा मिशन’आदिशक्ति’ के अंतर्गत अलौकिक कन्या पूजन का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ बेटियों को पूर्ण विधि-विधान व गंगाजल से चरण धोकर पुष्प वर्षा सहित पूजन किया गया व सभी को उपहार स्वरूप संपूर्ण शिक्षा सामग्री जैसे स्कूल बैग, किताबें,सभी समानों के साथ पेंसिल बाक्स,सभी विषयों की कापियां,ड्राविंग के समान,वाटर बोटल,लंच बॉक्स,थाली,

Advertisements

 

ग्लास, वस्त्र, अनुदान राशि सहित अन्य सामग्री दी गई, साथ ही साथ बेटियों के स्वास्थ्य सुविधाएं शिक्षा व समान अवसर प्रदान करने के लिए संकल्प लिए गये। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय में गहराई से निहित धार्मिक प्रतिमानों के माध्यम से एक रचनात्मक कल की दिशा में काम करना है।

Advertisements

 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथी,

Advertisements

 

रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी अतिदेवानंद महाराज,पंडित रंगनाथ तिवारी,शहर के सुप्रसिद्ध डॉक्टर डॉ नताशा सिंह,संगिताचार्य राजेश मिश्रा, प्रो बाल्मीकि व शिक्षाविद् बंटी सिंह व अरूणा सिंह ने शिरकत की,इस अवसर पर रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी अतिदेवानंद महाराज जी ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में यह पूजा हम लड़कियों को सशक्त एवं सबल बनाने के लिए कर रहे हैं जिससे कि वह आने वाले समय में एक नए प्रणेता के रूप में उभरे।वहीं डॉ नताशा सिंह ने कहा कि हम सिर्फ नवरात्र में कन्याओं का पूजन करते हैं और उसके बाद उन्हें भूल जाते हैं।

Advertisements

 

इसके माध्यम से हम संदेश देना चाहते हैं कि हमें लड़कियों की पूजा हर दिन करनी चाहिए और सिर्फ पूजा ही नहीं उन्हें शिक्षित एवं सबल बनाने का भी संकल्प लेना चाहिए ताकि वह एक नए भारत के निर्माण में कदम से कदम मिलाकर अपना सहयोग दे सके।,वहीं संगिताचार्य राजेश मिश्रा ने हिंसा से मुक्त करने की बात कही,वहीं संस्था अध्यक्ष मन्टु कुमार यादव ने कहा कि आज के युग में कन्या पूजन का धार्मिक और सामाजिक दोनों सार है। लड़कियों की पूजा करने के लिए मनाया जाने वाला एक अनुष्ठान अब दबी हुई लड़कियों को सशक्त बनाने, उन्हें शिक्षित करने और उन्हें समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए एक सामाजिक आंदोलन है। वहीं शिक्षाविद् बंटी सिंह ने कार्यक्रम को काफी सराहा,

Advertisements

 

मौके पर एफ एफ आई लाडली विंग की संयोजिका रचना पर्वत ने कहा कि आने वाले समय में यदि अपने देश को तेजी से आगे बढ़ाना है तो इसका सिर्फ एक ही रास्ता है हमें अपने बच्चियों को शिक्षित एवं सशक्त बनाने का संकल्प लेना होगा, कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रखंड संयोजक विवेक कुमार, महावीर प्रसाद, संगीत शिक्षिका मंजू कुमारी,लोकगायिका स्निग्धा मिश्रा, विशाल श्रृवास्तव, शिक्षाविद अनीषा कुमारी सहित अन्य सदस्य शामिल थे ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.