बिहार में समय से पहले मानसून दस्तक दे सकता है

Advertisements
Spread the love

नेशनल डेक्सः (सूत्र) निर्धारित समय से एक दिन पहले 11 जून के आसपास बिहार में मॉनसून दस्तक दे सकता है. मॉनसून आने की पूर्व निर्धारित तिथि 12 जून है. आइएमडी पटना ने सोमवार को अपने बुलेटिन में साफ किया है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में निम्न दवाब का केंद्र बन रहा है. इसकी वजह से न केवल पश्चिमी बंगाल और ओड़िशा, बल्कि बिहार और झारखंड में मॉनसून सक्रिय हो सकता है.

Advertisements

इधर पूर्व उत्तर प्रदेश से दक्षिणी बिहार होते हुए पश्चिमी बंगाल पार कर उत्तरी-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफलाइन गुजर रही है. इसकी वजह से समूचे प्रदेश में मौसमी बदलाव की संभावना है.

Advertisements

आइएमडी के मुताबिक 24 घंटे बाद करीब पूरे बिहार में जबरदस्त आंधी-पानी आने की आशंका है. इस दौरान हल्की बारिश भी संभावना है. ऐसी स्थिति अगले तीन-चार दिन तक बनी रहने का अनुमान है. ऐसे में औसत तापमान में दो से तीन या इससे भी अधिक गिरावट दर्ज हो सकती है.

Advertisements

इधर सोमवार को पूरे प्रदेश में ऊमस भरी गर्मी रही है. हालांकि, तापमान अभी 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हआ है. चूंकि वातावरण में नमी की मात्रा अब भी बढ़ी हुई है, इसलिए गर्मी का अनुभव हवा के तापमान में दो से चार डिग्री अधिक महसूस हो रहा है.ऊमस भरी गर्माहट आधी रात के बाद भी महसूस की जा रही है.

Advertisements

तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा
सोमवार को भी तापमान बढ़ने पर लोग उमस वाली गरमी से परेशान रहे. गरमी का असर रात में भी रहा. पंखा चलने के बावजूद लोग पसीने से तरबतर होते रहे. पिछले पांच दिनों से गरमी की यही स्थिति है. अभी तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा हुआ है. अगले दो दिनों तक यही स्थिति बने रहने की संभावना है.

Advertisements

लोग दोपहर में खरीदारी करने से बच रहे हैं. मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार दो से तीन दिनों तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *