आम खाने से क्या-क्या फायदे हैं

Advertisements
Spread the love

नेशनल डेक्सः (सूत्र) गर्मी के मौसम में बाजार में सबसे ज्यादा आम मिलता है। आम ना केवल बाकी फलों से देखने में अलग होता है बल्कि इसका स्वाद भी एकदम अलग होता है। खास बात है कि आम की कई वैरायटी बाजार में आती है और हर एक वैरायटी के आम का स्वाद एक दूसरे से अलग होता है। अगर आप के शौकीन हैं लेकिन आम को खाने से इसलिए दूर भाग रहे हैं क्योंकि आपको लगता है आम खाने से वजन बढ़ता है। अगर आपके मन में भी ये सवाल रह रहकर तैर रहा है तो जानिए इस सवाल का जवाब।

Advertisements

आम का इस्तेमाल ना केवल फल के तौर पर बल्कि इसका इस्तेमाल चटनी, आम पना और शेक के रूप में भी किया जाता है। इसमें प्रुचर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और कैल्शियम होता है।

Advertisements

कई लोगों को लगता है कि आम खाने से वजन बढ़ने लगता है। अगर आपको भी ये लगता है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आम को खाने से वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता है। आम वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है। यानी कि इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है, लिहाजा इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है।

Advertisements

1. आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। इस वजह से ये आंखों के लिए फायदेमंद रहता है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो आम जरूर खाएं।

Advertisements

2. स्वाद में लजीज होने के अलावा आम बै़ड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

Advertisements

3.आम में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं। ये एंजाइम्स भोजन को तोड़ने का काम करते हैं जिसकी वजह से खाना डाइजेस्ट होने में सहायता मिलती है।

4. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी की आम का सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है। दरअसल, आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में असरदार हैं। इसके साथ ही आम का सेवन करने से भूख भी कम लगती है क्योंकि इससे काफी देर तक पेट भरा रहता है।

5. अगर आम बहुत गला हुआ है तो उसके गुदे को भी आप चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार आता है।

6. क्या आप जानते हैं आम याद्दाश्त को भी बढ़ाने में मददगार है। इसमें ग्लूटामिन एसिड नाम का तत्व पाया जाता है। ये तत्व याद्दाश्त को बढ़ाने का काम करता है।

7. आम लू से बचाव करता है। अगर आप एक गिलास आम का पना पीकर घर से बाहर निकले तो आपको लू से बचाने में मदद करेगा। इसके अलावा शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *