रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन द्वारा गुड टच एवं बैड टच जागरूकता अभियान

Advertisements
Spread the love

सारण छपराः पूर्वोत्तर छपरा जंक्शन रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 एवं गुड टच बैड टच जागरूकता अभियान चलाया गया छपरा शहर के भगवान बाजार स्थित हरी शरण कन्या मध्य विद्यालय में आयोजित किया गया इस विद्यालय की दीवारों पर 1098 हेल्पलाइन नंबर की पेंटिंग की गई है अमित कुमार ने कहा इस कार्यक्रम के दौरान रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन केे टीम बच्चों से मित्रतापूर्ण बातचीत करती है।

Advertisements

 

 

बच्चों की समस्या की जानकारी लेकर उसे मदद एवं हर संभव से मदद करने की प्रयास करती है 1098 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद बच्चे की पूरी तरह से बच्चे की पहचान गोपनीय रखकर आरोपियों पर कार्रवाई की जाती है इसलिए बच्चे डरे ना आपकी पहचान पूरी तरह से गोपनीय रहेगी इसी दौरान अमित कुमार ने लोगों से भी अपील किया की कोविड प्रभावित बेसहारा अनाथ बच्चे कोरोना के इस दौर में संकट का सामना करना रहे ऐसे बच्चों की जानकारी गोपनीय रूप से चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर दे बच्चों की तस्वीर एवं किसी प्रकार की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करें ऐसे करने से असामाजिक तत्व बच्चों को मानव तस्करी जैसा घृणित कार्य में या गलत फायदा उठा सकते हैं।

Advertisements

 

 

बच्चों की मदद करना हम सभी का कर्तव्य है। एसे बच्चे की सूचना टोल फ्री नम्बर 1098 या बाल कल्याण समिति या नजदीकी पुलिस थाना को दें । चाइल्ड लाइन टीम मौके पर जाकर पीड़ित बच्चों की हर संभव मदद करेगी। प्रभावित बच्चों को मदद प्रयास किया जा रहा है घनश्याम भगत केंद्र समन्वयक अधिकारी ने कहा – बच्चों की सुरक्षा के लिए यह नंबर लागू किया गया है। लेकिन इसका इस्तेमाल बच्चे नहीं करते, क्योंकि उन्हें इसकी जानकारी तक नहीं है बच्चे अपने अधिकार के प्रति संवेदनशील हों, इसके लिए हर स्कूल के दीवारों पर यह नंबर लिखा जायेगा। पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने तमाम स्कूलों को पत्र जारी कर दिया है। सभी स्कूलों को नवंबर में यह काम पूरा कर लेना है।

Advertisements

 

 

स्कूल के हर प्रमुख स्थल पर चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर डाला जायेगा। ज्ञात हो कि आए दिन स्कूल में बच्चों के साथ शोषण की घटना होती है ऐसे में बच्चे अब सीधे अपना शिकायत दर्ज महिला एवं बाल विकास मंत्रालय कर सकते हैं इसी दौरान कविता कुमारी काउंसलर ने बच्चों को गुड टच एवं बैड टच करोना से बचाओ की जानकारी दी कार्यक्रम के दौरान चाइल्ड हेल्प लाइन के टीम घनश्याम भगत अमित कुमार विकास राठौर कविता कुमारी शिक्षकगण एवं अधिकारीगण उपस्थित

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *