Warning: Undefined array key "HTTP_REFERER" in /home/u673864504/domains/dayanddaygroup.com/public_html/wp-content/themes/covernews/covernews.theme#archive on line 43
May 16, 2024

सारण/छपरा : छपरा की बेटी अनिशा और ममता दिल्ली में हुई सम्मानित

0
Spread the love

सारण/छपरा : छपरा की दो बेटी पूर्व एनएसएस स्वयंसेविका तथा समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु राष्ट्रपति से सम्मानित कुमारी अनीशा एवं ममता कुमारी को देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित कलाम यूथ लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 2023 में समाज में उनके द्वारा किए जा रहे हैं उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

Advertisements

ज्ञात हो कि इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन ख्वाब फाउंडेशन के द्वारा नई दिल्ली के विश्व युवा केंद्र में दिनांक 27 जुलाई 2023 से 29 जुलाई 2023 तक किया गया था जिसमें अपने देश के साथ साथ विश्व के लगभग 20 से ज्यादा देशों के युवाओं ने भाग लिया तथा अपने अपने विचारों का आदान प्रदान किया एवं डॉक्टर कलाम के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया।

Advertisements
Advertisements

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं संरक्षण मंत्री गोपाल राय के द्वारा कुमारी अनीशा को कलाम यूथ लीडरशिप अवॉर्ड तो वहीं ममता कुमारी को कलाम युद्ध रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

ज्ञात हो कि अनीशा एवं ममता को पूर्व में राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ कर समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है वर्तमान में दोनों के द्वारा 44 नंबर डाला हुस्से छपरा के समीप पिछले 6 वर्षों से शिक्षा से वंचित बच्चों को प्रतिदिन 1 घंटे निशुल्क शिक्षा प्रदान किया जा रहा है इसके साथ ही साथ समय समय पर छपरा शहर के विभिन्न हाई स्कूलों में लड़कियों की आत्मरक्षा हेतु आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का भी आयोजन किया जाता है।

इन दोनो बेटियों मे प्रतिभा की कमी नही है। ये दोनों बेहतरीन कत्थक नृत्यांगना भी हैं जिन्होंने जिला स्तर राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रस्तुतियों के द्वारा लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है।

इसके अलावे ममता कुमारी के द्वारा पिछले 1 वर्षों से छपरा शहर के हवाई अड्डा में बच्चियों को निशुल्क फुटबाल प्रशिक्षण भी दिया जाता है जो इन्हे इनके गुरु स्वर्गीय स्मीउल हक अंसारी से धरोहर के रूप मे मिली है।

पुरस्कार मिलने पर ममता एवं अनीषा को राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक डॉक्टर विद्यावाचस्पति त्रिपाठी, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक मकेश्वर पंडित, गिरजा कुमारी, विवेक कुमार, सौरभ कुमार, गौरव गोस्वामी, मयंक कुमार, रमा कुमारी, आभा कुमारी, काजल कुमारी, गिरजा कुमारी, गौरी कुमारी, अनु कुमारी, आशा कुमारी सहित दर्जनों लोगों के द्वारा बधाइयां दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Donot Miss This Section