Warning: Undefined array key "HTTP_REFERER" in /home/u673864504/domains/dayanddaygroup.com/public_html/wp-content/themes/covernews/covernews.theme#archive on line 43
May 16, 2024

*जयप्रकाश विश्वविद्यालय राजनीति शास्त्र विभाग के छात्र-छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली*

0
Spread the love

सारण छपराः स्नात्तकोत्तर राजनीति विज्ञान विभाग के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमे पुरे विश्विद्यालय कैंपस में शिक्षक, छात्र, छात्रा रैली निकाली गई।
पहली बार मतदान करने के योग्य युवाओं को बूथ तक लाने की पहल
‘मेरा पहला वोट राष्ट्र के लिए’ कार्यक्रम से मतदान के महत्व को बढ़ावा
देने हेतु विश्वविद्यालय अलग-अलग जगहों पर कर रही है।कार्यक्रम एक युवा देश के तौर पर भारत की पहचान काफी उत्साहवर्धक है। विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के समक्ष पहुंचे छात्र-छात्राओं को कुलसचिव प्रो. रणजीत कुमार, समायोजक, महाविद्यालय विकास परिषद प्रो. हरिश्चंद, सोशल साइंस संकाय के डीन प्रो (डॉ )अनिल कुमार सिंह आदि ने संबोधित किया। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों में पहली बार मतदान करने के योग्य हुए मतदाताओं की संख्या 1.84 करोड़ है जबकि कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं। फरवरी 2024 के आंकड़े बताते हैं कि 1 करोड़, 84 लाख, 81 हजार, 610 मतदाताओं की उम्र 18 से 19 वर्ष है।

Advertisements

यही वजह है कि इन युवाओं को मताधिकार का उपयोग जरूर करने के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाया जा रहा है। ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ नाम से यह पहल युवा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से शैक्षणिक संस्थानों से लेकर अन्य उचित जगहों पर चलाई जा रही है। आपके एक वोट में बहुत ताकत है।समाज के सभी लोगों से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के बीच ‘मेरा पहला वोट राष्ट्र के लिए’ अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने का आग्रह किया है।

Advertisements
Advertisements

विभाग अध्यक्ष प्रो विभु कुमार ने कहा की सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर भी अभियान ‘मेरा पहला वोट राष्ट्र के लिए’ युवाओं से प्रचार करने की अपील की । ‘आइए हम अपनी चुनावी प्रक्रिया को और अधिक सहभागी बनाएं। मैं समाज के सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि वे अपने तरीके से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के बीच संदेश फैलाएं – मेरा पहला वोट राष्ट्र के लिए!’
प्रो संजय पाठक ने कहा की ‘मेरा पहला वोट राष्ट्र के लिए’ अभियान।

उच्च शिक्षण संस्थानों में ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ नामक एक कार्यक्रम आयोजित की गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे देश के युवा चुनावों में बढ़-चढ़कर भाग लें। युवाओं और पहली बार मतदान करने वालों से बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।
भारत को अपनी युवा शक्ति पर गर्व है जो जोश और ऊर्जा से भरपूर है और जितना अधिक युवा चुनावी प्रक्रिया में भाग लेंगे, देश के लिए उतना ही बेहतर होगा।कार्यक्रम में प्रमुख रूप से नीरज कुमार,डॉ विकास चौहान,डॉ रूचि त्रिपाठी समेत सभी शिक्षक एवं छात्र-छात्रा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Donot Miss This Section