ब्लैक बंगाल अब मुंह आंख नाक के बाद आत तक पहुंचा।

Advertisements
Spread the love

नेशनल डेक्सः (सूत्र) कोरोना की दूसरी लहर में ब्लैक फंगस (Mucormycosis) नयी मुसीबत बनकर सामने आया है और अबतक देश में 28 हजार से अधिक केस ब्लैक फंगस के सामने आये हैं. ब्लैक फंगस उन्हीं लोगों को हुआ है जो डायबिटीज के मरीज रहे हैं.

Advertisements

चिंता की बात यह है कि ब्लैक फंगस मुंह, नाक, आंख, मस्तिष्क के बाद अब पेट तक पहुंच गया है. ब्लैक फंगस का इंफेक्शन आंत तक पहुंच गया है जिसके कारण कुछ मरीजों की जान भी गयी है.

Advertisements

अधिकतर ब्लैक फंगस मुंह, नाक और आंख पर हमला करते हैं, लेकिन आंतों पर हमला करने वाला ब्लैक फंगस बहुत ही कम देखने को मिलता है. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों से भी ऐसे मामले सामने आये जिसमें ब्लैक फंगस ने आंतों को अपना शिकार बनाया.

Advertisements

 

अगर ब्लैक फंगस आपकी आंतों तक पहुंच जाये, तो अमूनन यह देखा गया है कि पीड़ित व्यक्ति का शौच बंद हो जाता है. साथ ही उसे मल के साथ खून भी आने लगता है. ऐसे मरीजों के आंत का कुछ हिस्सा सड़ जाता है जिसे आपरेशन द्वारा काटकर हटाया जाता है.

Advertisements

 

अगर यह आपरेशन समय पर ना हो तो मरीज की जान भी जा सकती है. कोरोना की दूसरी लहर के बाद महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों से ब्लैक फंगस के कई मामले सामने आये और कई लोगों की मौत भी हुई.यह बीमारी उन लोगों में होती है, जिन्हें कोरोना से स्वस्थ हुए 15-20 दिन हुए हों.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *